Ad Code

Maggi Khane Ke Fayde Aur Nuksan - Maggi Kaise Banti Hai

नमस्कार दोस्तों ! अगर आप अभी 2 मिनट में बनने वाली मैगी खाने के शौकीन हैं, तो आज के इस आर्टिकल में मैं आपको बताने वाला हूं कि मैगी खाने से हमारी सेहत पर क्या असर पड़ता है ? और मैगी खाने के क्या-क्या फायदे हो सकते हैं, उसकी सारी जानकारी आपको इस पोस्ट में मिलने वाली है, साथ ही साथ मैं आपको यह भी बताऊंगा कि आखिर मैगी कैसे बनती  है ?


आज के कुछ साल पहले जब न्यूज़ में मैगी के खिलाफ यह कहा गया था, कि मैगी मैं लेड यानी सीसा नाम का तत्व है ! तभी से बहुत सारे लोगों ने मैगी को खाना बंद कर दिया था, और पूरे देश में इसका बहुत भीषण विरोध होने लगा था, लेकिन इसी बीच नेस्ले कंपनी हर बार यही कहती रही कि हमारे प्रोडक्ट में लेड नाम का तत्व नहीं है, लेकिन फिर जब भी मैगी की बाहर विदेशों में जांच हुई तो उसके रिपोर्ट चौंकाने वाले थे ! 

रिपोर्ट में बताया गया कि मैग्गी मैं लेड नाम का तत्व होता है, लेकिन बहुत ही कम मात्रा में जो आपको किसी भी प्रकार से नुकसान नहीं पहुँचाता, तो चलिए मान लेते हैं कि मैग्गी में शीशा नहीं होता लेकिन फिर भी लोग इसे खाने से क्यों डरते हैं ? इसका कारण आपको आगे की पोस्ट में पता चलेगा -

Maggi Kis Se Banti Hai -

अगर आप लंबे समय से मेगी खाते आ रहे हैं तो आपको पता होना चाहिए कि मैं भी मैदा से बनी होती है और मैदा पचाने में बहुत ही मुश्किल होता है यह आपकी आंख में जाकर चिपक जाता है ऐसा भी हो सकता है कि आपने 1 साल पहले जो मैं भी खाई थी वह आज भी आपके पेट में ही मौजूद हो और ऐसा मैं नहीं कहता जो लोग मेडिकल फील्ड में एक्सपर्ट हैं उन लोगों का कहना है और आप मैगी से होने वाले नुकसान जानते ही होंगे अगर आपको नहीं पता तो नीचे आपको उसकी जानकारी दी गई है

Maggi Khane Ke Nuksan -

आमतौर पर देखा जाए तो अगर आप Maggi का सेवन कम से कम करते हैं, तो आपको इसका कोई बड़ा नुकसान देखने को नहीं मिलेगा, लेकिन अगर आप किसी भी चीज को हद से ज्यादा इस्तेमाल करेंगे तो आप को नुकसान पहुंचा सकता है ! क्योंकि Maggi कि जिस पदार्थ से बनती है, वह पचाने में मुश्किल होता है तो बार-बार Maggi का सेवन करने से आपके पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ता है.

Maggi Khane Se Kya Hota Hai -

Maggi से गैस की प्रॉब्लम

अगर आपको गैस की प्रॉब्लम है तो आपको Maggi कम ही खाना चाहिए, क्योंकि अक्सर देखा गया है जो Maggi का अधिकतम इस्तेमाल करते हैं, उन्हें गैस की समस्या अक्सर आती रहती है लेकिन अगर आप आटा Maggi का इस्तेमाल करते हैं तो आप को इस समस्या से मुक्ति मिल सकती है.

भूख ना लगने की समस्या 

आपने ध्यान दिया होगा कि अगर आपको भूख लगी है, और आपने खाना खाने के बजाय Maggi खाने का फैसला लिया हो, तो उसके बाद थोड़ी सी मैगी खाने के बाद आपकी भूख खत्म हो जाती है, क्योंकि Maggi को पचाने में बहुत समय लगता है और मात्र थोड़ी सी Maggi खाने पर ही आपको भूख ना लगने की समस्या भी हो सकती है। 


दोस्तों ऐसा भी नहीं है कि आपको Maggi बिलकुल नहीं खानी चाहिए, आप इसे खा सकते हैं लेकिन आप इसे रेगुलर इस्तेमाल करना बंद कर दें, आप सप्ताह में या फिर महीने में एक दो बार इसे खाएंगे, तो आपको कोई खास नुकसान नहीं मिलेगा जैसे आप बाजार में चाऊमीन, मोमोज कभी-कभी खाते हैं उसी तरीके से Maggi का इस्तेमाल भी कम से कम करें, क्योंकि यह फास्ट फूड होता है अगर आपके पास राशन की कमी है तो आप Maggi बना सकते हैं, लेकिन आप इसके भरोसे ना रहें।

Maggi Khane Ke Fayde -

अगर आज के समय की बात करें तो Maggi भारत में काफी फेमस हो चुकी है, चाहे कोई छोटा हो या फिर पड़ा लगभग हर किसी को Maggi खाना पसंद है, इसका सबसे बड़ी वजह यह है यह फटाफट से बन जाता है, मैगी कंपनी कहती है कि आप इसे 2 मिनट के अंदर बना सकते हैं ! लेकिन जब आप उसे बनाने पर आते हैं तो इसमें आपको 5 से 10 मिनट आसानी से लगते हैं, लेकिन फिर भी लोग इससे खाना पसंद करते हैं क्योंकि Maggi का स्वाद बहुत सारे लोगों को पसंद आता है.

हॉस्टल में फेमस है Maggi 

अगर आप अपने घर के अलावा कहीं बाहर रहते हैं, जैसे हॉस्टल में या फिर कहीं रूम रेंट पर लिया है, तो आपको अक्सर लगता होगा कि खाना बनाने से अच्छा है कि आज मैगी बना ली जाए ,ऐसा इसलिए होता है कि Maggi बनाना थोड़ा आसान सा लगता है, और यह थोड़ी सी खा लेने पर भूख भी खत्म कर देती है.

अगर आप ध्यान देंगे तो आपको पता चलेगा कि आज के बाजार में मैगी के कई सारी वैरायटी आ चुके हैं, जैसे प्लेन Maggi, अंडा मैगी, वेज मैगी, पनीर Maggi मार्केट में देखने को मिल जाएगी, यही एक कारण है कि लोग हर Maggi को ट्राई करने के लिए इससे लगातार खाते रहते हैं, और आजकल आपको ऑफिस के बाहर भी मैगी का स्टाल देखने को मिल जाएगा, जहां पर आपको कई वैरायटी की मैगी खाने को मिलेगी।

ज्यादा मैगी खाने से क्या होता है ?

इस पोस्ट में आपको Maggi खाने के फायदे और नुकसान के बारे में बताया गया है लेकिन यह पोस्ट किसी भी प्रकार का दावा या वादा नहीं करती है, सारी जानकारी इंटरनेट के माध्यम से जुटाई गई है किसी बात पर यकीन करने से पहले अपनी जांच अवश्य करें !

Post a Comment

0 Comments

Ad Code